कैसे करें चश्मे को हमेशा के लिये बाय-बाय, अपनाए कुछ घरेलू उपाय

आजकल जिस दौर में हम रह रहे हैं वेह दौर है मोबाइल फ़ोन का और साथ में कंप्यूटर का। हम इन आधुनिक प्रौद्योगिकी में इतने धस गये हैं की हमें इसकी आदत पड़ गई हैं और साथ में लत भीलग गई हैं। बढे हो या बुढे सभी इसके शिकार हैं। इसका सीधा असर हमारी आखों में पड़ रहा है। आज कल जैसे ही बच्चे पैदा होते हैं उसके 1 साल बाद ही उनको ऐनक लग जाती है।

कैसे करें चश्मे को हमेशा के लिये बाय-बाय

अपनाए कुछ घरेलू उपाय ………………..

  • बादाम, सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर उसे पीस लें । इस मिश्रण का 10 ग्राम हिस्सा 250 मिली दूध के साथ रात में सोने से पहले लें। 40 दिन तक लगातार इसे इस्तेमाल करने से आप महसूस करेंगे कि आंखों की रोशनी बढ़ी है। याद रहे इसे लेने के दो घंटे बाद तक पानी न ‌प‌िएं।
  • आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन c पाया जाता है जो आखों के लिये काफी लाभकारी होता है इसका रोजाना सेवन करने से आखों की रौशनी भी तेज़ होती हैं और स्वस्थ रहती है।
  • गाजर जिसको हम सभी सब्जी के साथ सेवन कर सकते हैं इसका भी रोजाना सेवन करने से आखों की रौशनी तेज़ होती हैं। पर कई बार आखों की रौशनी इतनी कम हो जाती है की हमें दूर और पास की वस्तुएं साफ़ नहीं दिखाईं देती हैं। उस समय हम घबराह जाते हैं और डॉक्टर से ही बात करना सही समझते हैं और उसका परामर्श लेते हैं।

for any health consultation please contact aarogyavigyan.com

डॉक्टर से दवाई मंगवाने के लिए 94647 80812 नंबर पर कॉल करें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *