गर्दन में मोच अथवा अकड़न का कैसे करें उपचार ?

गर्दन में अकड़न होने पर रोगी की गर्दन सिर्फ एक ही दिशा में अटकी रहती है तथा गर्दन में हिलजुल करने अथवा घुमाने पर दर्द का अहसास होता है। यह परेशानी अधिकतर व्यक्तियों को प्रांत: सोकर उठने पर होती है। वहीं कभी-कभी ऐसा अचानक से एक तरफ गर्दन घुमाने(झटका लगने) पर भी हो सकता है। यानी यदि अचानक से किसी दूसरी तरफ गर्दन को घुमा दिया जाए तो उसमें झटका लगने से ऐसा हो जाता है। दरअसल ऐसा तब होता है, जब गर्दन की मांशपेशियों में खिंचाव पड़ जाता है।

यह समस्या किसी को 3-4 दिन, किसी को हफ्ता, तो किसी को 15 दिनों तक भी रह सकती है। ऐसे में व्यक्ति कोई काम ठीक तरीके से नहीं कर पाता। वह जैसे ही गर्दन को घुमाने की कोशिश करता है, उसमें दर्द होने लगता है।

गर्दन में मोच आना, अकड़न अथवा दर्द होना आजकल एक साधारण समस्या बन गई है। लगभग हर दूसरा व्यक्ति इससे पीड़ित है। यह एक ऐसे समस्या है, जो परेशान कर देती है। यह समस्या किसी भी आयु में तथा किसी भी समय हो सकती है। यह किसी प्रकार का घातक रोग नहीं है, परन्तु इसमें रोगी को अत्यंत तकलीफ तथा दर्द का सामना करना पड़ता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको करने से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकेंगे।

चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में !!

गर्दन की अकड़ से राहत पाने के उपाय:-

  • नहाते समय पानी में थोड़ा नमक डाल लें और पहले उससे सिकाई करें और फिर गुनगुने पानी को गर्दन पर डालते हुए नहाएं।
  • सिकाई करने के बाद धीरे-गर्दन का व्यायाम करने की कोशिश करें।
  • जैसे ही आपको पता चलता है कि आपकी गर्दन में अकड़न हो गई है और वह इधर-उधर घूम नहीं रही है, उसे जबरजस्ती इधर उधर घुमाने की कोशिश न करें। पहले थोड़ी देर तेल या कोई ऑइंटमेंट लगा कर मालिश करें और फिर कुछ समय तक सिकाई करें।

अन्य घरेलू उपाय:-

  • एक सूती कपडे में थोड़ी अजवाइन भर लें और इसे गर्म तवे या लोहे की कड़ाही पर रख कर गर्दन की सिकाई करें। यह नुस्खा भी गर्दन अकड़ने पर बहुत लाभदायक है। दिन में कम से कम तीन बार इस तरह से सिकाई करें।
  • सरसों के तेल में लहसुन की कुछ कलियों को पकाएं और गुनगुने तेल से गर्दन पर मालिश करें।
  • किसी भी गर्म तरल, जैसे दूध, चाय या सूप का सेवन करें, इससे निसंदेह दर्द में राहत महसूस होगी।

डॉक्टर से दवाई मंगवाने के लिए 9041 715 715 नंबर पर कॉल करें।

Releated Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *