बालों की जूँ का करे मिनटों में सफाया!

अपने अक्सर देखा और सुना होगा कि कुछ लोग बालों में जूँ होने की शिकायत करते हैं। ऐसे लोगों को कईं बार दूसरों के सामने मज़ाक का पात्र भी बनना पड़ता है। जूँ वाले किसी भी व्यक्ति के संपर्क में आने से यह दूसरे व्यक्ति को भी हो सकती हैं। साथ ही इससे पीड़ित व्यक्ति की चीज़ें कंघी(Comb) तथा कपड़े(Cloths) इत्यादि का प्रयोग करने से भी दूसरे व्यक्ति में इनके फैलने की संभावना रहती है। बच्चों तथा औरतों में जूँ(lice) होने की समस्या आम है।

जूँ(Lice) एक प्रकार का छोटा सा परजीवी(parasite) है, जो हमारे बालों की जड़ों तथा बाल के निचले हिस्से पर चिपके रहते हैं, यहां यह हमारे सिर की त्वचा से हमारा खून को पीकर ही जिंदा रहते हैं। जिस व्यक्ति के सिर में जूँ हों उसके सिर में खुजली होने तथा सिर की त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ने लग जाती हैं। यह काफी तेज़ी से बढ़ती हैं, इसी लिए इनसे शीघ्र छुटकारा पाना इतना आसान नहीं होता है।

हालाँकि कुछ लोग सिर की जूँ से छुटकारा पाने के लिए बाज़ार में उपलब्ध दवाइयों व उत्पादों का इस्तेमाल करते है, यह जानते हुए भी के यह सभी उत्पाद रसायनों(chemicals) से भरपूर हैं तथा इन उत्पादों(products) का हमारे स्वास्थ्य पर कितना बुरा प्रभाव पड़ता है(ख़ास तौर से बच्चों के स्वास्थ्य पर)। परन्तु आप कुछ आसान से घरेलू उपाय या उपचार करके जूँ से छुटकारा पा सकते हैं। किसी भी बिमारी के इलाज़ के तौर पर आयुर्वेद का सहारा लिया जा सकता है।

सिर की जूँ का घरेलू इलाज़ …जारी है click next

डॉक्टर से दवाई मंगवाने के लिए 94647 80812 नंबर पर कॉल करें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *