गर्मी से बचने के लिए घरेलू ड्रिंक-2

गर्मी राहत देने वाले ड्रिंक्स !

आज हम आपको गर्मी और लू से बचने के लिए घर पर बनाए जा सकने वाले दूसरे ड्रिंक के बारे में बतांएगे। इस ड्रिंक की सहायता से आप शरीर को ठंडक पहुँचाने के साथ-साथ इम्युनिटी सिस्टम और पाचन किर्या की शक्ति भी बड़ा सकते हैं। जिससे आप गर्मियों में होने वाली कईं पेट से सम्बंधित बिमारियों से भी बचे रहते हैं। घर में बनने वाले यह ड्रिंक्स हमें गर्मी में होने वाली कईं बीमारियों से भी बचाए रखते हैं और गर्मी के दिनों में शरीर को एनर्जी और ठंडक देते है।

छाछ

छाछ (Butter Milk) जिसे हम लस्सी या मट्ठा भी कहते है, गर्मी से बचने के लिए रामबाण उपाय है। गर्मी के मौसम में अगर शरीर को ठंडक पहुचानी है तो छाछ/लस्सी/मट्ठा पिऐं। दही से बानी छाछ में बहुत सारे पोषक तत्व होते है। जो व्यक्ति खाना खाने के बाद एक गिलास छाछ पिता है उसे पेट की बीमारिया नहीं होती।

  • गर्मी के कारण यदि पेट खराब हो गया हो तो छाछ में काली मिर्च, मिश्री और सेंधा नमक मिला कर पीने से फायदा होता है।
  • अक्सर मसालेदार खाना खाने की वजह से पेट में एसिडिटी और जलन होने लगती है, ऐसे में 1 गिलास मत्था पीने से पेट की जलन दूर होती है।
  • जो लोग दूध नहीं पीते उन लोगो को शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए रोजाना छाछ पीनी चाहिए।
  • खाने के बाद लस्सी पीने से पाचन किर्या दरुस्त रहती है और पेट में चर्बी जमा नहीं होती। इसलिए जो लोग मोटापा कम करने के उपाय करते है उन्हें रोज़ाना लस्सी में सेंधा नमक मिला कर पीना चाहिए। चेहरे पर झुर्रियां हो तो आटे में मट्ठा मिलाकर चेहरे पर लेप करे।
  • जिन लोगों के बाल झड़ते हो उन्हें हफ्ते में 2 बार लस्सी से अपने बाल धोने चाहिए। इससे बालो का टूटना और गिरना बंद हो जाता है और डैंड्रफ भी ख़तम होती है।
  • तजा मट्ठा बवासीर (piles) की बीमारी में काफी फायदा करता है।
  • छाछ में बायो एक्टिव प्रोटीन होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करके ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता है।

निम्बू की छाछ: 1 गिलास पानी में 2 से 3 चम्मच ताज़ी दही मिला कर इसमें नमक की जगह निम्बू का रास मिलाएं। यदि आप धुप में कही बाहर से आ रहे है तो घर आते ही निम्बू की छाछ पिएं।

मसाला छाछ: आधा कप दही में आधा चम्मच जीरा पाउडर, थोड़ा सा काला नमक और 1 गिलास पानी मिला कर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें पुदीने या धनिया की पत्तिया और थोड़ी सी बर्फ भी डाल सकते हैं।

जीरा छाछ: छाछ में जीरा पाउडर और नमक मिला कर मिक्स कर लें। छाछ में पुदीने की पत्ती डाल कर पिएं।

डॉक्टर से दवाई मंगवाने के लिए 94647 80812 नंबर पर कॉल करें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *