शरीर पर मस्सों से हैं परेशान, तो जानिए कैसे करें समाधान ?

प्रिय मित्रों, आज हम आपको बताने जा रहें हैं मस्सों की, मस्से कहीं भी हो सकते हैं, चाहे ये बवासीर के हों, चाहे ये चेहरे पर उभर गए हो, चाहे ये गर्दन पर हो गए हों, कहीं भी हो गए हो मस्से, बस आप इन नीचे दिए गए 11 प्रयोगों में से कोई भी एक प्रयोग 7 से 11 दिन कर लीजिये, और अपना पॉजिटिव रिजल्ट हमसे शेयर करे। Masso ka ilaj, masse ka ilaj, masse ka gharelu ilaj, Warts treatment in Ayurveda, मस्सा Warts treatment in Ayurveda || home remedy for piles

हमने इस पोस्ट से पहले भी एक पोस्ट बनायीं थी जिसमे कडवी तुरई हल्दी और नीम का प्रयोग बताया था, उसमे भी हमको बहुत लोगों ने फ़ोन कर के अपना रिजल्ट बताया के बहुत लोगों के बवासीर के मस्से नष्ट हो गए, इस कड़ी में आज हम आपको ऐसे 11 प्रयोग बताने जा रहें हैं। जिनमे से जो भी आपको सरल लगे आप उसको अपना लीजिये।

Warts treatment in Ayurveda || home remedy for pilesचलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में(Warts treatment in Ayurveda):-

  1. हल्दी पाउडर को सेंहुड के दूध में मिला लें। अब इसकी 1 बूँद अपने मस्से पर लगाएं। इससे मस्सा नष्ट हो जाएगा। इसे लगाने पर धैर्य रखें क्योंकि यह जलेगा।
  2. थूहर के दूध को लगाने से भी खुजली, दाद-खाज, मस्सा आदि में राहत मिलती है।
  3. कनेर और नीम के पत्तों को ज़रा से पानी के साथ सिल-बट्टे पर घिस लें। अब इसे मस्सों पर लगाएं, इससे मस्से नष्ट हो जाएंगे।
  4. बरगद के पीले पत्ते लेकर इनको जला लें। अब सरसों के तेल में बरगद के पत्तों की 6 माशा राख को डाल लेप बना लें। अब इस लेप को मस्सों पर लगाएं।
  5. मस्सों को नष्ट करने के लिए सहजने के पत्तों को बारीक़ पीस कर मस्सों पर इससे लेप करें।
  6. माजूफल को अच्छे से पीस कर इसमें थोड़ी मात्रा में अफीम मिला लें। अब इस मिश्रण को पानी में पीसकर गहरा लेप तैयार कर लें। मस्सों पर इस लेप को लगाने से बवासीर की परेशानी में भी बहुत लाभ मिलता है।
  7. हल्दी तथा कड़वी तुरई के रस को एक साथ मिलाकर लेप बना लें। अब इस में दो बून्द नीम का तेल डालें। इस लेप को मस्सों पर लगाने से वह नष्ट हो जाएंगे।
  8. बवासीर के मस्से से छुटकारा पाने के लिए तम्बाकू के पत्तों को बारीक़ पीस लें। अब इससे अपने गूदे पर लेप करें।
  9. कड़वी तुम्बी(कोड़ तुम्बा) को सिरके में बारीक़ पीस लें। अब इस लेप को अपने गुदा द्वार पर लगाएं। इससे बवासीर की परेशानी जल्दी खत्म होती है।

बवासीर के मस्सों के लिए उपाय(Home remedy for piles):-

ऊपर बताए गए सभी प्रयोग हर तरह के मस्सों को समाप्त करने में कारगर हैं। परन्तु यदि व्यक्ति को बवासीर के मस्सों की परेशानी है, तो उसे पहले अपनी कब्ज़ का हल करना होगा। इसके लिए रोगी को रात को सोने से पूर्व 1 चम्मच अरंड के तेल को 1 गिलास दूध में मिला कर पिलाएँ। साथ ही दिन में 2-3 बार 1-1 चम्मच गुलकंद भी दें। और रात को दूध के साथ इसबगोल का भी सेवन करें। यदि उपाय आपकी परेशानी का हल करने में कारगर ना हो, तो आप घर पर ही चूर्ण तैयार कब्ज़ दूर क्र सकते हैं।

चूर्ण बनाने की विधि:-

  • छोटी हरड 100 ग्राम तथा स्नाय के पत्ते 50 ग्राम की मात्रा में लेकर तवे पर सेंकें।
  • इसके उपरांत इन को कूट कर चूर्ण बना लें।
  • अब इस में 20 ग्राम काला नमक तथा 50 ग्राम अजवायन कूट कर मिश्रित कर लें।
  • आपको इस चूर्ण को रात के समय 1/2 चम्मच गर्म पानी के साथ लेना है।

विशेष:-

  • इसके अतिरिक्त आपके रक्त में उपस्थित गंदगी भी मस्से होने की दूसरी वजह है।
  • इसलिए किसी खून साफ़(Blood purifier) करने वाली दवा का भी सेवन करें।

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो इसे फेसबुक पर अपने दोस्तों संग शेयर अवश्य करें।

डॉक्टर से दवाई मंगवाने के लिए 9041 715 715 नंबर पर कॉल करें।

Releated Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *