होठों का कालापन दूर करने के लिए सरल तथा असरदार समाधान!!

होठों का गुलाबीपन चेहरे की खूबसूरती बढ़ा देता है, परन्तु कईं बार हम जाने-अनजाने अपने होंठों को नुकसान पहुँचाते रहते हैं। आपकी सुंदरता पर दाग के समान, होठों का काले होना एक सामान्य परेशानी है। वैसे तो इसका मुख्य कारण धूम्रपान(स्‍मोकिंग) ही नहीं है, बल्कि कुछ अन्य कारणों की वजह से भी होंठ काले पड़ने लगते हैं। जिस किसी लड़की के होंठ काले हो जाते हैं, उसकी मुस्‍कान भी बहुत ही अलग तथा अजीब लगती है। बहुत से लोगों के होंठ काले रंग के हैं तथा उन्हें समझ नहीं आता कि वह ऐसे क्‍यों हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं, जिससे आप समझ सकेंगे कि आपके होंठ क्यों काले पड़ गए हैं तथा इस सब से कैसे बचा जाए।

तो आइए जानते हैं इसके बारे में:-

१. सूरज की धूप

अधिक समय तक धूप में रहने से होंठ सूरज की गर्मी को झेल नहीं पाते तथा काले हो जाते हैं। इसका कारण यह है कि सूरज मिलेनिन पिगमेंटेशन की मात्रा को बढाता है। होठों को बचाने के लिए यूवी प्रोटक्‍शन वाले लिप बाम का उपयोग करना चाहिए। सूखे हुए होठों को नम करने के चक्‍कर में उन्‍हें बार-बार चाटने के कारण भी यह काले हो जाते हैं, ऐसा करना सही नहीं है।

२. धूम्रपान(स्मोकिंग)

सिगरेट में मौजूद निकोटीन होठों की त्‍वचा को जलाता है। इसलिए होंठ काले पड़ने लगते हैं, लेकिन आप जैसे ही धूम्रपान(स्‍मोकिंग) करना छोड़ देगें। आपको अपने होंठ खुद ही ठीक होते नज़र आएँगे। कैफीन आपके दांतों को पीला कर देती है यह जानकारी तो सभी को होती है, परन्तु यह होठों को काला भी करती है जानकारी कम लोगों को होती है। इसलिए आप जितनी अधिक कॉफी का सेवन करेंगे, आपके होंठ उतने ही अधिक काले पड़ेंगे।

३. पोषक आहारों की कमी

यदि आप अपने आहार में विटामिन-सी नहीं ले रही हैं, तो आपके होंठ अवश्य ही गहरे पड़ जाएंगे। क्यों कि विटामिन-सी आपके होंठों को गुलाबी रखता है। आपको विटामिन-सी पाने के लिए ताज़े फल तथा सब्‍जियां खानीं चाहिए। यदि होठों को गुलाबी रखना चाहती हैं, तो आपको प्रतिदिन कम से कम 3 लीटर पानी का सेवन ज़रूर करना चाहिए। इससे होठों में नमी बनी रहती है। .

४. लिप प्रोडक्‍ट

अपने होठों पर लगाए जाने वाले उत्पादों(प्रोडक्‍ट) का चयन बहुत ही समझदारी तथा सावधानी से करना चाहिए। निम्न दर्जे की लिप्सटिक आपके होठों को काला कर सकती है। लिपस्टिक या लिप ग्‍लॉस में कईं प्रकार के डाई तथा खुशबूदार तत्‍व मिले हुए होते हैं। इनसे बहुत सी औरतों को एलर्जी हो जाती है। इसलिए किसी भी उत्पाद(प्रोडक्‍ट) को खरीदने अथवा स्तेमाल करने से पूर्व उसे अपनी त्‍वचा पर लगा कर अवश्य जांचें।

डॉक्टर से दवाई मंगवाने के लिए 9041 715 715 नंबर पर कॉल करें।

Releated Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *