तंबाकू की लत से हैं परेशान तो छोड़ने के लिए आजमाइए ये अचूक देसी तरीके

तंबाकू की लत से हैं परेशान तो छोड़ने के लिए आजमाइए ये अचूक देसी तरीके

हैरानी होगी आपको यह जानकर कि केवड़ा, गुलाब, खस का फाहा बनाकर कान में रखने से भी तंबाकू की लत छूट जाती है।

तंबाकू की लत छोडऩे के कई घरेलू तरीके हैं। अगर आपको ये गंदी आदत छोडऩी है, तो पढ़ें ये आसान और सस्ते तरीके…

अजवाइन नींबू और काला नमक डालकर दो दिन तक भीगने दें। फिर इसे सुखा लें। इस मिश्रण को जब भी तंबाकू खाने की तलब लगे, मुंह में रख लें। ऐसा लगेगा जैसे आप तंबाकू खा रहे हैं। हैरानी होगी आपको यह जानकर कि केवड़ा, गुलाब, खस का फाहा बनाकर कान में रखने से भी तंबाकू की लत छूट जाती है।

बेकिंग सोडा से निकोटिन छोडऩे में मदद मिलती है। दरअसल बेकिंग सोडा मूत्र में पीएच की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। जिससे निकोटिन कम मात्रा में शरीर से बाहर निकलता है। इससे निकोटिन लेने की इच्छा कम होती है। बेकिंग सोडा को पानी मिलाकर लिया जा सकता है।

तंबाकू मुंह में रखने की आदत है, तो इसका तोड़ है सौंफ और मिश्री। इसके लिए सौंफ के साथ मिश्री के दाने मिलाकर धीरे धीरे चूसें। कुछ दिनों में फर्क खुद देखें।

विटामिन सी खूब लें। सिट्रस फ्रूट खाएं। इससे निकोटिन लेने की इच्छा कम होती है। इसके अलावा एक उपाय ये भी है कि जब स्मोकिंग की इच्छा हो, थोड़ा सा नमक चाट लें।

तंबाकू छोडऩे का एक अच्छा और आसान उपाय है दालचीनी। इसे चबाने से तंबाकू लेने की इच्छा कम होती चली जाती है।

एक्सरसाइज करें। इससे निकोटिन लेने की इच्छा कम होती है। इसके अलावा अपनी पसंद का कोई और काम भी कर सकते हैं। तनाव पर कंट्रोल करें। निकोटिन लेने के पीछे एक बड़ा कारण है तनाव होना।

ड्राई फू्रट चबाएं। इससे भी स्मोकिंग और तंबाकू खाने की इच्छा कम हो जाएगी।

च्युइंग गम चबाएं। इसे चबाने से धीरे-धीरे सिगरेट और तंबाकू चबाने की आदत छूट जाती है। निकोटिन रिप्‍लेसमेंट थेरेपी भी कारगर है। इसके जरिए आप एडिक्‍शन सिंड्रोम से बाहर आ सकते हैं।

डॉक्टर से दवाई मंगवाने के लिए 94647 80812 नंबर पर कॉल करें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *