मोटापा और शरीर में भरे पड़े परजीविओं कैसे करें ख़त्म ?

आम तौर पर लोगों को लगता है शरीर में जमा उर्जा हे शारीरिक वसा है जिसको पिघलाने के लिए एक आहार का पालन करना ज़रूरी है। जब के हकीक़त में और भी बहुत कुछ करने की ज़रूरत है। शरीर में उर्जा के और भी स्रोत होते हैं जो चर्बी के जमा होने या पिघलने में ख़ास भूमिका निभाते हैं। शरीर में उर्जा दो मुख्य स्रोत होते हैं प्रोटीन और स्टार्च। शरीर के इनको इस्तेमाल करने के तरीके से ही ये पता चलता है के शरीर में चर्बी किस तरह इस्तेमाल हो रही है।

साथ ही यदि आपको कभी-कभी मीठा खाने के इच्छा होती है तो उसको ख़त्म किया जा सकता है। लेकिन अगर आपको बार बार मीठा खाने के चाहत हो और मीठा खाने से भी चाहत कम न हो तो इसका मतलब या तो आपको उच्च स्तर का तनाव है या फिर आपके शरीर में परजीवी हैं। इसलिए आज हम आपको एक ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको करने से आप हैरान करने देने वाले परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। यह उपाय आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी को चमत्कारी तरिके से पिघलाता है और शरीर में मौजूद परजीविओं से छुटकारा दिलाता है।

चलिए जानते हैं इस उपाय बारे में !!

आवश्यक सामग्री:-

  • सूखे लौंग – 10 ग्राम
  • अलसी – 100 ग्राम

बनाने की विधि:-

  • ग्राइंडर की मदद से दोनों चीज़ों को पीस कर पाउडर बना लें।

सेवन करने की विधि:-

  • 3 दिन तक सुबह 1 चमच इस मिश्रण के लें।
  • आप इसे पानी या नाश्ते में मिला कर भी ले सकते हैं।
  • आपको यह औषधि 3 दिन तक लेनी है फिर 3 दिन तक अंतराल डालना है।
  • 3 दिन बाद दोबारा इसे लेना शुरू करें और एक महीने में आपको इसका असर दिखाई देने लगेगा।
  • इसके साथ साथ विटामिन्स और खनिज भी सही मात्रा में लेना बेहद ज़रूरी है।
  • इनकी सही मात्रा आपको आपको कसरत करने और सक्रिय रहने में मदद करती है।

अलसी खाने के अन्य लाभ

1. हाई कोलेस्ट्रोल लेवल कम करे:-

अलसी में मौजूद फाइबर चर्बी और कोलेस्ट्रोल को शरीर के द्वारा अवशोषित होने से रोकते हैं जिससे यह शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही अलसी के बीज हाई ब्लडप्रेशर में भी फायदा पहुंचाते हैं।

2. दमा रोग में असरदार:-

अलसी में दमा रोग पर असर दिखाने के गुण मौजूद हैं। यदि आप दमा से पीड़ित हैं तो इसके लिए अलसी के बीज को पीस कर पानी में मिला दें और 10 घंटों के लिए छोड़ दें। इस पानी को नियमित रूप से दिन में तीन बार लेने से दमा कम हो जाता है। इसके साथ ही इस पानी से आपको खांसी में भी राहत मिलेगी।

3 5पाचन सुधारे:-

अगर आप अक्सर कब्ज़ से परेशान रहते हों और हाज़मा खराब रहता हो तो ऊपर दी गई विधि से अलसी का सेवन आपके पाचन को सुधारने में बहुत मददगार होगा। लेकिन याद रखें की पानी अधिक मात्रा में पीना न भूलें।

4. वजन पर काबू करे:-

यह लिग्निन और ओमेगा-3 चर्बी को जमा होने से रोकते हैं और शरीर को चुस्त बनाते हैं। यदि आपका काम ऐसा है कि आप उठकर एक्सरसाइज तक के लिए समय नहीं निकाल पाते/ती, तो ऐसे में आपको अलसी का सेवन करना अपने रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए। इससे आपको अपने वजन को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलेगी। खाना खाने  लगभग 1 घंटे पहले 1 से 11/2 tsp अलसी अच्छी तरह चबा चबा कर खायें और ऊपर से एक गिलास पानी पी लें, आधे घंटे बाद फिर एक गिलास पानी पियें। इससे आपको अपना पेट एकदम भरा हुआ महसूस होगा और आप खाना कम खाएंगे।

डॉक्टर से दवाई मंगवाने के लिए 9041 715 715 नंबर पर कॉल करें।

Releated Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *