अखरोट: हृदय रोगियों के लिए अमृत

वैसे तो सभी प्रकार के सूखे मेवे(Dry Fruits) का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है, परन्तु उनमें से अखरोट का सेवन सर्वोत्त्म है। यदि अखरोट को आप अपनी रोजमर्रा के खान-पान में शामिल कर लें, तो यह हर किसी के लिए लाभकारी रहता है। स्वाद में फीका होने के बावजूद उसे खाने की अनेक ऐसे कारण हैं, जिन्हें नकारा नहीं जा सकता है। अखरोट को मेवों का राजा कहा जाना हरगिज गलत नहीं होगा, क्योंकि उसमें खासियत ही इतनी है। बाकी मेवों की तुलना में अखरोट खाने की सलाह सर्वाधिक दी जाती है। इसलिए आज हम आपको अखरोट के कुछ ऐसे ही खास लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं।

चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में !!

  1. अखरोट का तेल बालों की सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह बालों को मज़बूत करके उन्हें झडने से रोकता है।
  2. अखरोट माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स का बेहद अच्छा सोर्स है। इसमें जि़ंक व मैग्नीशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।
  3. यह उन लोगों के लिए भी बहुत हितकर है, जिनका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ हो। अखरोट कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण में रखता है।
  4. इसमें मौज़ूद विटमिन बी एवं फोलेट्स याद्दाश्त को दुरुस्त रखने में सहायक होते हैं। इसके नियमित सेवन से दिमाग भी तेज होता है। इसलिए इसे ब्रेन फूड के नाम से भी जाना जाता है।
  5. अखरोट में प्रोटीन, विटमिन और खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। उनके अलावा यह फैट का भी बहुत अच्छा सोर्स होता है। इसमें ओमेगा-3 व ओमेगा-6 फैटी एसिड काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।
  6. कैंसर रोगियों के लिए भी यह किसी वरदान से कम नहीं है। किसी भी तरह की क्रॉनिक डिजीज होने पर मरीज को अखरोट का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।
  7. इसमें मौज़ूद अल्फा लिनोलेनिक एसिड शरीर में खून के थक्के को जमने से रोकता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है। जिन्हें किसी भी प्रकार की हृदय संबंधी समस्या हो, उनके लिए यह बेहद फायदेमंद है।
  8. यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा और रक्तचाप को नियंत्रित रखता है। डायबिटीज़ के मरीज़ों को रोज़ अखरोट खाने की सलाह दी जाती है।

डॉक्टर से दवाई मंगवाने के लिए 94647 80812 नंबर पर कॉल करें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *