गर्मी से बचने के लिए घरेलू ड्रिंक-1

गर्मी राहत देने वाले ड्रिंक्स !

ज़्यादातर लोग गर्मी से बचने के लिए कोल्ड-ड्रिंक्स और आइस-क्रीम का सहारा लेते है जो शरीर को नुक्सान पहुंचाती है। गर्मी और लू से बचने के लिए हम घर पर कुछ ऐसे ड्रिंक्स बना सकते है जो शरीर को ठंडक पहुँचाने के साथ-साथ इम्युनिटी सिस्टम और पाचन किर्या को शक्ति देते है। इसलिए आज से हम शृंखलावॉर आपको कुछ ऐसे घरेलू ड्रिंक्स बनाने के बारे में जानकारी देंगे जिनसे आप गर्मी और लू से बचे रह सके हैं। घर में बनने वाले यह ड्रिंक्स हमें गर्मी में होने वाली कईं बीमारियों से भी बचाए रखते हैं और गर्मी के दिनों में शरीर को एनर्जी और ठंडक देते है।

खीरे का पानी

खीरे का पानी शरीर को गर्मी में ठंडा रखता है। खीरे में काफी पोषक तत्व और विटामिन होते है तथा साथ ही इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है जो गरम मौसम में भी शरीर को फ्रेश और हाइड्रेट रखता है।  सादे पानी में विटामिन नहीं होते परन्तु जब पानी में खीरे के टुकड़े डालते है तो इस पानी में जरुरी पोषक तत्वों के साथ विटामिन ऐ और विटामिन सी की मात्रा बढ़ती है। खीरे के पानी को बनाने के लिए खीरे के कुछ टुकड़ो को पानी की बोतल में दाल कर रखे और जब प्यास लगे तो उसी बोतल से पानी पीऐं। शरीर को ठंडा रखने के इलावा खीरे के पानी में शरीर को स्वस्थ रखने के और भी गन होते हैं।

खीरे के पानी के फायदे

  1. खीरे के पानी को दिन में पीने से शरीर की नमी बानी रहती है जिससे शरीर का तापमान सही रहता है।
  2. शरीर की चमड़ी को स्वस्थ रखने के लिए पानी पीना बहुत जरुरी है और जब हम खीरे का पानी पीते हैं तो इसमें मौजूद पोषक तत्व और विटामिन चेहरे को चमकदार और सुन्दर बनाते हैं।
  3. खीरे का पानी इम्युनिटी सिस्टम को मज़बूत करके शरीर से ज़हरीले पदार्थो को बाहर निकालता है।
  4. मोटापा कम करना हो या शरीर को डेटोक्सीफी करना हो खीरे का पानी पीने से फायदा मिलता है।
  5. खीरे का पानी पीने से पेट भरा रहता है जिससे भूख ज़्यादा नहीं लगती और हम हाई कैलोरी वाले खाने से बचे रहते हैं।
  6. खीरे में एंटीऑक्सीडेंट होते है जो की बॉडी में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते है जो शरीर के विषैले पदार्थ बहार निकलते है।
  7. खीरे का पानी बॉडी में ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता है। हाई ब्लड प्रेशर से शरीर में हार्ट स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी समस्या हो सकती है। खीरे में पोटैशियम होता है जो हाई बप को काम करके नार्मल करता है।
  8. खीरे में सिलिका होता है जो बेहतर त्वचा और मासपेशिया बनाने में मदद करता है। 1 गिलास खीरे का पानी रोजाना पीने से स्वस्थ मासपेशियां बनती है।
  9. कैंसर से बचने के लिए खीरे का पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए क्युकी इसमें कैंसर से लड़ने वाले कुकरबीटासिन जैसे पोषक तत्व होते है।

डॉक्टर से दवाई मंगवाने के लिए 94647 80812 नंबर पर कॉल करें।