सेंधा नमक से सिर्फ एक मिनट में माइग्रेन से आराम!

माइग्रेन अर्थात आधाशीशी एक बहुत ही भयानक दर्द देने वाली बीमारी है। इसमें रोगी के सिर के आधे हिस्से में ना सहने योग्य दर्द होता है। इसलिए आज हुमा आपको इस कष्टकारी बीमारी के लिए एक ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि माइग्रेन के इलाज में रामबाण नुस्खा है। यह घरेलू नुस्खा १ मिनट के अंदर ही आपको इस दर्द से छुटकारा दिलाएगा। पढ़ने तथा करने में यह घरेलू उपाय जितना आसान है, इसका परिणाम उतना ही जल्द मिलने वाला तथा असरदार है।

तो चलए जानते हैं इस घरेलू उपाय के बार में।

इस उपाय में आवश्यक सामग्री:-

  • पानी 5 मि.ली.(उबाल कर ठण्डा किया हुआ)
  • चुटकी भर सेंधा नमक

विधि:-

  • आप सेंधा नमक को पानी में अच्छी तरह से घोल लें।

सेवन:-

  • आप सीधे लेट जाएं और सिर के जिस तरफ दर्द हो रहा है उसके बिलकुल उलटी दिशा के नाक के नथुने में यह पानी किसी ड्रॉपर की सहायता से 1-2 मि.ली. डाल लें। ऐसा करने से तुरंत ही आपको १ या २ मिनट में आराम मिल जाएगा।
  • यदि इसके बाद भी दर्द में आराम ना पहुंचे, तो कुछ समय के बाद पुनः इस उपाय को करें।
See also  जानें कैसे रखें उच्च रक्तचाप तथा कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को काबू में

सावधानी:-

  1. इस उपाय को 1-2 बार ही करें, ज़्यादा बार करने से आपको गले में कांटे चुभने के समान चुभन हो सकती है। फिर भी यदि आपको ऐसी परेशानी हो तो थोड़ा सा देसी घी गुनगुना करके तथा ऊँगली की सहायता से गले में लगा लीजिए, आपको आराम मिल जाएगा।
  2. ध्यान रहे कि यदि दाईं तरफ सिर दर्द हो रहा है तो बाईं तरफ के नथुने में तथा यदि बाई तरफ का सिर दर्द हो रहा हो तो दायीं तरफ के नथुने में अर्थात विपरीत दिशा में यह पानी ढालना है।

डॉक्टर से दवाई मंगवाने के लिए 9041-715-715 नंबर पर कॉल करें।